15+ Android Useful Application Jo Sabhi Phone Me Install Honi Chaiye

Mobile की जरुरी 15 Application के वारे में बताने वाला हु जो एक SmartPhone में होनी चाइये, जिससे आपके जो काम है वो और आसन हो जायेगे, ये 15 एप्लीकेशन हर category से है।

New User मोबाइल खरीद लेते है but उनको सही जानकारी ना होने के कारण कुछ फालतु के एप्प को रखते है और जो उनके लिये Harmful होती है उनको कारन मोबाइल Hack भी होने लगता है, so में आपको Top 15 Usefull App के बारे मे बताया है।

तो चलीए शुरू करते है। ये Android Application Specially Blogger के लिये Helpful App होगी क्योंकि इन Apps के जरिये Blogging का काम भी Arrange कर सकते हो।

Android Phone ke Liye 15 Jaruri or Useful Application

Top Useful Android App For All Phone

#1: Smart Kit

ये App आपके फोन के कयी सारे features मिल जाते है। कभी कभी हमे flash light app के लिये दूसरे app की जरूरत होती है और हम दूसरे flash light app को मोबाइल मे install करके रखते है जिसके कारण फोन भी slow हो जाता है। हमे alarm set करने के लिये other app मे जाने की जरूरत होती है।

smart kit एक ऐसा application है android mobile का जिसमे हमे कयी सारे feature मिल जाता है।

Smart Kit 360

#2: All In One Toolbox

हम जब भी कोयी app google play store से download करते है और किसी कारणवश वो एप्प unstall हो जाता है या हम स्वयं कर देते है। तो इस situation मे आप play store का install किया हुआ एप्प फ़िर से वापस पा सकते है।

ये आपके सभी app को backup ले लेता है और जब भी आपको उस एप्प की आवश्कता हो तो फ़िर से install कर सकते है। All In One Toolbox में आपके phone की ram को भी clear कर देता है। ये एप्प आपके phone की cache को bhi clear करके आपके phone को boost कर देता है।

All In One Toolbox

#3: Es File Explore Pro

आप शायद इस एप्प को जानते होंगे। ये एप्प Zip/Rar और other format को extract कर देता है। जब हम किसी file को copy/paste करते है तो उसमे बहुत देर लगता है तो इस परिस्तिथि में Es File Manager आपके काम का चीज हो सकता है।

इसमे एक साथ अलग-अलग File को move copy paste किया जा सकता है। अगर आपको किसी video/songs and other file को rename करना है तो ये एक बार में हजारो file को rename कर देगा।

किसी Files को Zip/Rar/Ghz/7Zip बनानी है तो इस application का इस्तेमाल करे। इसके अलवा ये एप्प delete file को fir से recover कर सकता है।

Es File Explore Pro

#4: Chrome Browser

Chrome browser को Google Company ने ही devlop किया है। ये fully secretly वाला एप्प है। Chrome में बहुत से ऐसे feature है जो आपके लिए बहुत उप्जोयी हो सकते है, जेसे QR Code स्कैन करना, डाटा sync करना.. इसके साथ साथ ये fast और secure भी है।

Google Chrome

Beta Chrome

ये भी पढ़े: Computer में Chrome Browser के Top SEO एक्सटेंशन 

#5: Piscart

अगर आप photo editing में शौक रखते हो तो ये app आपके लिये बहुत useful है। इसके जैसा android platform का दुसरा photo editor app नही है। PiscArt के अनेक टूल है जो आपके फोटो को awesome बना देगा।

Piscart मे beautiful awesome photos create किया जा सकता है। लेकिन अच्छा images create करने के लिये आपके पास हुनर चाहीए।

PiscArt Photo Editor भी किसी Photoshop(Computer) से कम नही है। इसमे भी Adobe Photoshop जैसा फोटो create किया जा सकता है।

Piscart

#6: Open Camera

ये एक camera app है। इसका खाश feature ये है कि open camera आपके फोन पर पहले से दिया हुआ केमरा से कयी गुना ज्यादा है। इसमे high quality photo और video record करने की सुविधा है।

इस Application की सबसे खास बात जो दुसरे app से अलग बनती है वो ये की इसमें आप video सही एंगल से बना सकते है, क्यू की इसमें mobile कितने एंगल से है वो भी देख सकते है जिससे mobile को सेट करने में आसानी होती है .

Open Camera

#7: Betterner VPN

दोस्तो ये एक VPN (Virtual Private Network) App है। इसका प्रयोग आप तब कर सकते है जब आपको कोई blocked website पर जाना है।

आपने कभी notice किया होगा कि आप किसी webpage को open करते है और वह open नही होता है क्योंकि उस webpage को आपके country से blocked किया गया है, इसलिए इस VPN का use कर कोयी भी website में enter कर सकते हो।

इसमे location choose करने का option रहता है जिसका use आप blocked website and app को खोलने में कर सकते हो।

इसके अलवा ये aapke phone की ip address and other details को भी hide कर देता है जिससे किसी को पता नही चलता है की आप किस country से हो। vpn का use Adult और Hacking website मे जाने के लिये भी होता है।

Betterner VPN

#8: Greenify

ये एक battery saver app है। इसमे आपके फोन की battery को पहले की मुकाबला ज्यादा बचाया जा सकता है। कम size मे ही ये app मौजुद है और इसकी feature भी बढ़िया है।

Greenify

#9: YouTube Go

इस app को youtube video को slow internet connection में देखने के लिया बनाया गया है। कभी-कभी हम youtube video देखते है और हमारे फोन की net connection 2G होता है या slow होता है तो video रुक-रुक कर चलता है इसलिये YouTube Go का इस्तेमाल करे।

ये slow net में भी आपको youtube video watch करने का फीचर है। इसमे कम data में high quality की video देखा जा सकता है। YouTube Go मे Videos को Offline Download करने की सुविधा भी है।

YouTube Go

#10: Hermit

Hermit app सभी android user के लिये बहुत जरूरी Application है। जब mobile user फोन मे ज्यादा apps को install कर लेता है तो उसका mobile hang होने लगता है तो इस situation मे वो hermit का use कर सकता है।

ये आपके mobile की सभी Software को lite version बना देता है जिससे apps का size भी कम हो जाता है और आपका phone hang होने से बच जाता है। hermit का use कर आप अपने मोबाइल मे बहुत सारे apps को install करके रख सकते हो।

Hermit

#11: AC3 Player

ये एक video player software है। आपने कभी MX Player and Other Video Player में AC3 Audio Format चलाने की कोशिश की होगी तो वह उस वीडियो का sound नही आता है, मतलब ac3 format support नही करता है। इसलिए AC3 Player आपके लिये useful होगी।

AC3 Player

#12: All In One File Viewer

आप android phone का इस्तेमाल करते है तो उसमे भिन्न-भिन्न फाइल रखते ही होंगे। उदाहरण के लिये आपके फोन पर pdf file, doc file, xml, zip, rar ghz docx फाइल और बहुत सारे फाइल रहते है, तो इसको open करने के लिये अलग-अलग सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करना होता है. but ये Application आपके सभी format को open करने का option देती है।

इस Application में लगभग 100 Format को Open किया जा सकता है। इसके अलवा इसमे Move/Copy/Paste भी काफी Fast होती है।

All In One File Viewer

#13: Net Velocity

आप यू तो internet speed check करने के लिए कयी प्रकार के एप्प download कर लेते हैं लेकिन उनमे से बहुत Application पर fake speed show होती है इसलिए आप Net Velocity का use कर सकते हो।

ये नेट स्पीड चेक करने की बहुत बढ़िया एप्प है। इसमे सही speed show होती है। इसके अलवा Ookla भी सही जानकारी देती है।

इस application को खाशतौर पर Jio के लिये बनाया गया है लेकिन इसमे दूसरे sim provider का भी internet speed check किया जा सकता है। ये आपको आपके location के हिसाब से सही जानकारी देती है। अतः आप अगर net speed देखना चाहते है तो इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल अवश्य करे।

Net Velocity

#14: Launcher

अगर आप अपने मोबाइल को नया लुक देना चाहते हो तो launcher का इस्तेमाल करे। Launcher ऐसा जरिया है mobile को lookup करने का, कि इसमे पुराने से पुराने phone भी new दिखता है।

अब आप सोच रहे होंगे की कौन सा launcher का इस्तेमाल करे, मेरा जवाब है Go Launcher, 360 Launcher, Apus Launcher जैसे कई अच्छे फीचर्स वाले Launcher है। एक बात और जब आप अपने phone पर launcher का use करते है तो एक अच्छा सा theme जरूर सेट कर ले।

Launcher

#15: Easy Type Hindi Keyboard

इस Application को भी अपने फोन पर जरूर रखे ताकि जब आपको Hindi typing करने की आवश्यकता हो तो आप आसानी से हिन्दी टाइप कर।

आज के दौर में हिंदी एक लोकप्रिय भाषा बन चुकी है और ये भारत की भी राष्ट्रीय भाषा है। Hindi Typing लगातर बढ़ रहा है। चाहे आप social media का इस्तेमाल करते हो या blogger हो, हर field में हिन्दी टाइप किया जाता है।

हम सब बहुत speed से English typing कर लेते है but Hindi Typing करना मुश्किल होता है और बहत slow type होती है। इसलिए इस app का इस्तेमाल कर आप English To Hindi Typing कर सकते है।

इस App में जो भी English/Hinglish Type करेंगे वो हिन्दी मे हो जयेगा।

Easy Type Hindi Keyboard

#16: TrueBalance

अगर आप mobile use करते है तो आपको mobile रिचार्ज और उसमे कितना बैलेंस या कितना डाटा बचा है वो चेक तो करना पड़ता ही होगा, TrueBalance आपके in काम को बहुत आसन कर देगा और इसके साथ साथ आप इससे डायरेक्ट रिचार्ज भी कर सकते है।

इसका सबसे बड़ा फ़ायदा आप TrueBalance से पैसे कमा सकते है और आपके mobile का पूरा खर्चा आराम से निकल सकता है।

TrueBalance

#17: UPI Payment App

Mobile Application की बात करे और किसी UPI app की बात ना हो ये कैसे हो सकता है, UPI क्या है उसकी जानकारी पहेले ही HMH पर शेयर की जा चिकि है , जिसकी मदद से बड़ी आसानी से पैसे एक बैंक से दूसरी बैंक account में भेजे जा सकते है..

UPI के बहुत से app उपलब्द है पर जो उनमे से सबसे बेस्ट है वो है:

PhonePe

Tez by Google

आप in UPI App से पैसे भी कम सकते है उसकी जानकारी भी आपको site पर मिल जाएगी।

Guest Author: दोस्तो में Sadhan Danhttp://ift.tt/2xy0XGg का Admin हूँ। HindiMeHelp पर ये मेरा पहली Guest Post था। आशा करता हूँ, मेरा पोस्ट आपको अच्छा लगा है, So Please इस Article को Social Media पर अपने friends के साथ साझा करे। आने वाले दिनो मे उम्मीद करता हूँ HindiMeHelp पर और Guest Post लिखूं। धन्यवाद!

Let's block ads! (Why?)

RSS Feed

hindimhelp

IFTTT

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.