Important Google URLs Jo Aapko Jarur Pata Hona Chaiye

Important Google URLs Jo Aapko Jarur Pata Hona Chaiye

Google, jiska naam sunte hi, mind me Internet aa jata hai.. or Internet ka sagar itda bada hai jo kabhi khatam nahi ho sakta. Mene apni ek post me bataya tha kaise Google ham par najar rakhta hai, jisme wo hamari online har ek choti se choti baat ko track karta hai jo aap soch bhi nahi sakte. Iss Post me ham Google ke aese hi kuch Top Secret URLs ke ware me janege jo hame pata hona chaiye..

Jo URLs me batane wala hu, wo secret to nahi hai, par me dabe ke sath khe sakta hu, aapko unke ware me nahi pata hoga.

Most Important Google URLs List in Hindi

Chaliye Jaan lete hai Google ke Important URLs ke ware me or uska kya use hai.

#1 : Google Password Manager

Agar aap Google Chrome or Android Mobile me kisi account me login karte hai, to ek popup aata hai, jisme ham apne password ko save kar sakte hai, taki jab next time ham login karna chahe to automatic ID or Password dal jaye..

Jo hamare Password save hote hai usko Google Smart Lock khete hai, jisme hamare password save ho jate hai.. or ham uss ID se jaha bhi login karte hai unn password ko access kar sakte hai.

passwords.google.com

#2: Google Ads Setting

Agar aap Internet use karte hai to aapke samne ads to aate hi goge, ab chahe wo Google search Page ho ya koi Website. Ads aapke samne aate hai, jo bhut war aapki pasand ke hote hoge, par bhut war aese ads bhi aa jate hoge jo aapko pasand nahi aate hoge.. or aese me aapko thodi problem bhi hoti hai..

Agar aap chate hai ki aapke samne sirf aapki pasand ki category ke hi ads aaye to aap uski setting bhi kar sakte hai. Jisme aap Apne aap Google account se kya karte hai uske base par or aapki pasand ki jo category hai uske ads aayege.

 http://ift.tt/18DDZYU

Ye jo Ads ki setting hai wo sirf Google Adsense ke ads par apply hogi, baki agar kisi site par koi dusri company ke ads hai to unpar iss setting kakoi aasar nahi padega.

#3: Google Legal Removal Requests

Agar aapka content kisi or website par koi aapki permision ke bina use kare to aap uski DMCA complaint google me submit kar sakte hai, jisse Google us content ko remove kar deta hai.. or jis website par iss type sabhi content copy hote hai Google uss site ko bhi Search engine se remove kar sakta hai.

Agar aapka Content koi copy kar raha hai to aapko uske liye kya karna hai or kaise report karni hai uski jankari yaha hai.

http://ift.tt/1PkWie3

Also Read: Dusare Website Se Copy karne ke Faide 🙂

Agar aap Image ke Copy wrights se bachna chate hai to aap Free Image use kare, yaha bataya hai mene kaise aap Google se Free Image Download kar sakte hai.

#4: Sign Up Without Gmail

Agar aapka GMail par Email account hai to aapko pata hi hoga, ki aap Google ki sabhi services ka use kar sakte uss em Email ID se..

Agar aapki Email ID Gmail ke aalawa kisi or saite par hai, jese yahoo, ya aapki personal domain se to aap usse bhi apna email account bana sakte hai google par. jisme @gmail.com nahi hoga.

jese aap meri Email ID dekh sakte hai : [email protected]

http://ift.tt/1gXTlNq

#5: Google Account Security

Agar aap Apne Google account ko secure rakhna chate hai or aap chate hai ki koi aapke account ko hack naa kar paye to uski security check karna bhut hi jaruri hai.

Yaha aap dekh sakte hai, aapke account ko kaha kaha use kiya ja raha hai, aap uski security badane ke liye 2 step verification bhi enable kar sakte hai.

Agar aapko jaanna hai Google account ki security badane ke liye 2 step verification kaise enable kare to uski jankari yaha hai.

http://ift.tt/1JrCT60

#6: Google Android Device Manager

Agar aapka Android Phone aapko mil nahi raha hai to aap iski madad se aasani se search kar sakte ho, aapka phone kaha hai. Aap Phone ki location dekh sakte hai or Phone ko ring bhi kar sakte hai.

Agar aapka Phone Chori ho gaya hai to aapko FIR karne ke liye IMEI ki jarurat padti hai wo bhi aap yaha dekh sakte hai.

http://ift.tt/16Xavbs

Phone ko aap Direct Google Search me bhi search kar sakte hai, Find My Phone ki madad se..

#7: Google History

Google aapki har ek chij ko track karta hai jo aap internet par karte hai.. Aap dekh sakte hai aapne google me kya search kiya, kis website par gaye sab kuch.. wese aapko tension lene ki jarurat nahi hai ye sirf aap login karne ke baad dekh sakte hai or koi nahi dekh sakta aapne kya search kiya ya kya dekha.

history.google.com

#8: Google Voice Search History

Agar aapke Pass Android phone hai to aapko Ok Google ke ware me to pata hi hoga, jisme ham bol kar google par kuch bhi search kar sakte hai.. iske sath sath aapne google me kahi bhi kuch bhi bol kar agar search kiya hai to aap uski history yaha dekh sakte hai or kya search kiya tha wo sunn bhi sakte hai.

http://ift.tt/1wzUUvL

#9: Youtube History

Youtube bhi Google ka hi hai ye to aapko pata hi hoga, to aap Youtube par kya karte hai.. Kya search kiya konse video ko dekha wo sab aap yaha dekh sakte hai.

http://youtube.com/feed/history

Also Read: YouTube Se Paise Kaise Kamaye? Top Tarike

#10: Google Timeline

Agar aap Android Phone use karte hai ya aapke iPhone me Google Map hai to aap kaha kaha jate ho, or agar aap chal rahe ho to kitni speed se chal rahe ho uski puri jankari Google tak jati hai.

Aap kaha kaha gaye uski puri history aap Google Map me dekh sakte hai, or aap chaho to uss detail ko KML file format me nikal bhi sakte hai.

http://ift.tt/1SCbUZl

#11: Google Contacts

Agar aap Android Phone use karte hai to aapne usme Google account to jarur login kiya hoga, or aapke Phone me aapki phone book bhi jarur hogi.. Agar aap isko backup enable kar dete hai to aapke sare contacts online google me bhi save ho jate hai.. jiska fayda ye hai aap kisi dusre phone me bhi agar uss Google account se login karege to sare contacts usme bhi aa jayege.

Aap apne Contacts ko online bhi dekh sakte hai, or manage kar sakte hai.

contacts.google.com

#12: Download All Google Data

Agar aap Google ki services use karte hai to aapko pata hi hoga, kitni sari hai.. Agar aap Apna google ka Data ko download karna chate hai to aap wo yaha se badi aasani se kar sakte hai.

Aap Yaha se Google Photo, GMail, Contacts, Youtube Video, Drive.. jese jitni bhi chije google me aapki hai aap unko download kar sakte hai.

http://ift.tt/nvNKto

#13: Google Inactive Account Manager

Agar aapka Gmail account hai or agar aapne 9 months tak usko use nahi kiya to google ki program policies ke hisab se aapka account delete kiya ja sakta hai.

Agar aap meri trha ek Email ID se jada use karte hai, Personal kaam ke liye alag or Work ke liye alag to aese me agar aap kisi account ko use karna bhul gaye to wo delete ho sakta hai.

Aap uske liye Google me Inactive Account Manager me alert set kar sakte hai, jisse aapko notification mil jaye or aap us account ko open karke thoda use karle or delete hone se bacha le.. aap uski or bhi setting kar sakte hai iss URL par.

 http://ift.tt/1IQNzfI

Agar aapko Google Account delete karna hai to kaise kare uski jankari yaha di hui hai.

Conclusion:

To ab aap Jaan chuke hai Google ke kuch aese URLs ke ware me jinke ware me aapko phele nahi pata tha.. or muje pata hai inme se bhut se aese Google URLs hai jo aapke liye bhut jaruri hai. ummid karta hu aapko ye jankari pasand aai hogi.

Aapko ye Google ke Important URLs ki jankari kesi lagi comment karke batana naa bhule, or agar aapko inke aalawa bhi koi aesa Google URL pata hai jo ek Google user ko pata hona chaiye to wo bhi aap comment karke jarur bataye.

Also Read:

Let's block ads! (Why?)

RSS Feed

hindimhelp

IFTTT

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.