Online Teaching (Padha) karke Paise kaise kamaye

Hi Friends Mera Name Amit Saini h or main RkBbusiness.com ka Founder hu mera website Facebook, Gamming Hacking or Internet par hai, HindiMeHelp par ye meri pahli Guest Post h i hope ki aapko esse kuch sikhne ko mile.

Kaise Online Teaching (Padha) Kar Paise Kamaye

Online Teaching (Padha) karke Paise kaise kamayeImage source: academyofmine.com

अगर आप किसी स्कूल या कॉलेज में टीचर हैं या टीचिंग से सम्बंधित कार्य कर रहे है या किसी विषय पर आपकी अछी पकड़ है तो आप ऑनलाइन ट्यूटर बन सकते है ऑनलाइन ट्युशन के जरिये आप न सिर्फ अपना ज्ञान बाँट सकते है बल्कि स्वतंत्र होकर मनचाहे पैसे भी कमा सकते है

Ye bhi Pade: Online Article likh kar paise kaise kamaye

क्या है ऑनलाइन ट्यूटर

ऑनलाइन ट्यूटर का चलन भारत में कुछ साल पहले ही सुरु हुवा है इसमे न तो ट्यूटर को छात्रो के घर जाने की जरूरत है ओर न ही छात्रो को किसी ट्युसन सेंटर में जाने की जरूरत है ऑनलाइन माध्यम से ईमेल और वेबसाइट के जरिये छात्र अपने होमवर्क और स्टडी में आने वाली समस्याएं ट्यूटर से शेयर करते है और ट्यूटर उन्हें हल करके ऑनलाइन ही भेज देता है ।

इसके बदले ट्यूटर को अच्छे पैसे मिलते है इसके अलावा सभी तरह के प्रोजेक्ट, परीक्षा और किसी संस्थान में प्रवेश परीक्षा की तैयारी में छात्रो की मदद ऑनलाइन ट्यूटर करते है ।

Also Read: Internet se Paise kaise Kamaye Full Guide in Hindi

इंटरनेट से ले मदद online पढ़ाने के लिए

अगर आप ऑनलाइन ट्यूसन का बिज़नस सूरु करना चाहते है तो किसी बड़े तामझाम की जरुरत नहीं है अगर आप सिर्फ भारतीय छात्रो को ही अपना क्लाइंट बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट सूरु करनी होगी, लेकिन ज्यादा बेहतर होगा की ग्लोबलाइजेसन और इंटरनेट की आसान पहुंच का सदुपयोग करते हुए आप वेश्विक परिद्रिस्य पर अपने क्लाईंट बनाये । यह आपके मुनाफे को बढ़ाएगा ।

दुनियाभर में ऐसी कई वेबसाइट्स है जो कई वर्ड के सभी स्कूल कॉलेज के छात्रों को ऑनलाइन ट्यूसन मुहैया करा रही है।इन वेबसाइट्स पर शिक्षको का एक पैनल होता है, जिनकी किसी खास सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन होती है

आपकी भी जिस किसी विषय में स्पेशलाइजेशन है उस सब्जेक्ट के पेनल में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा और उनके दिए असाइनमेंट को समय पर पूरा कर भेजना होगा।

शुरुआत में छात्रों को ढूँढना थोडा मुश्किल है। इसलिए बेहतर होगा की पहले विदेश की कई ऐसे वेबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर काम शुरु कर दें। इससे आपको ऑनलाइन ट्यूशन का काम समझने में आसानी होगी। साथ ही साथ आप अपनी वेबसाइट भी शुरु कर कर दें और उसकी अच्छे से मार्केटिंग करें। जब आपको लगे की आपकी वेबसाइट की पकड़ अछि हो गई है, तब सिर्फ अपनी वेबसाइट और क्लाइंट पर फोकस करें।

वेबसाइट्स ऑनलाइन पढ़ाने के लिए

जगह और समय नहीं रखते मायने

ऑनलाइन ट्यूशन ऐसा काम है जिसमे जगह और समय मायने नहीं रखते। आप अपनी सुविधानुसार कही भी और कभी भी इसे कर सकते हैं। आप अपने घर के एक कोने में यह काम आसानी से कर सकते है। इसके लिए सिर्फ एक कंप्यूटर या लेपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन चाहिए। छात्रो का होमवर्क या असाइनमेंट पूरा करने के लिए कुछ समय रहता है। ऐसे में आप अपनी सुविधानुसार किसी भी समय इंटरनेट एक्सेस कर इसे आसानी से अंजाम दे सकते हैं।

ye bhi pade: Net se Ghar Baithe Paisa Kamane ka Sabse Aasan Tarika in Hindi

आमदनी

विदेशी वेबसाइट्स ऑनलाइन ट्यूटर को 500 से 1500 रूपये घण्टे तक मेहनताना देती है यानि सिर्फ दो – तीन घंटे भी काम करें तो आप 4-5000 रूपये प्रतिमाह कमा सकते है। अगर अपनी वेबसाइट चलाते है तो छात्रों में उसकी पहुंच के हिसाब से आपकी आमदनी होगी।

ye bhi pade: Online Blogging Me Kitne Paise Kama Sakte Hai Uski Limit

Ye ek Guest Post hai HMH.pe . Agar aap bhi Guest Post karna chate hai to yaha click kare

Dusri Guest Post Padne ke liye yaha click kare

Ye Bhi Pade:

Let's block ads! (Why?)

IFTTT

Put the internet to work for you.

Turn off or edit this Recipe

1 comment:

Powered by Blogger.