10 WordPress Plugin jo Blog Me Install Honi Chaiye

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम निशांत कुमार है और मै adhyatmindia.in का founder हूँ। मेरी वेबसाइट Paranormal Activity,Spiritual Knowledge facts and myth,आयुर्वेदिक health Tips, और lifetrends से सम्बंधित जानकारी देती है। मै Hindimehelp.com पर मेरी पहली पोस्ट है।

हेल्लो दोस्तों, वर्डप्रेस क्या है और उसपर कैसे वेबसाइट बनाते है यर तो आपको पता होगा, अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो आपको पता होगा वेबसाइट में कुछ भी करना होता हम प्लगइन की मदद से कर सकते है।

10 WordPress Plugin jo Blog Me Install Honi Chaiye

वर्डप्रेस वेबसाइट को अछि से करने के लिए प्लगइन की जरुरत पड़ती है वो तो आप जानते होगे, पर आपको ये नहीं पता होगा की कोन कोन  से इस्तमाल करे तो चलिए देख लेते है 10 वर्डप्रेस प्लगइन जो हर वर्डप्रेस वेबसाइट में होना चाइये।

1. AKISMET: यह plugin wordpress में पहले से दिया जाता है। यह plugin आपकी website के spam कमेंट्स को automatically remove कर देता है। इसे activate कर ले, activate करने के बाद ASKIMET की website पे जा के रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के बाद एक API key मिलेगा जिसे ASKIMET Configuration पेज पे जा के इस key को बस पेस्ट कर दे।

 AKISMET

2. Beaver Builder Plugin: Beaver Builder plugin webpage को design करने के लिए use करते है। DRAG और Drop करके आप अपनी website pages को मनचाही तरीको से बिना coding किये हुए बना सकते है।

Beaver Builder Plugin

3. Contact Form 7: कांटेक्ट पेज हर वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी होता है और आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में बड़ी आसानी से कांटेक्ट फॉर्म बना सकते है इस प्लगइन की मदद से।  फिर आपके विजिटर बड़ी आसानी से आपसे कांटेक्ट कर सकेंगे आपके ईमेल पर।

Contact Form 7

4. Google analytics & Webmaster: SEO करने के लिए आपको इस tool की जरुरत पड़ेगी। इस plugin से आप अपनी website को google में verify करवा सकते है। आप अपने website की XML फाइल को यहाँ submit कर सकते है।

Google analytics & Webmaster

5. Jetpack: यह काफी पोपुलर और फायदेमंद plugin है। Jetpack आपकी website की traffic details बताने के साथ साथ और भी widgets देता है, जिसका आप अपनी website में use कर सकते है। Jetpack को install के बाद आप अपनी पोस्ट को social media जैसे facebook,twitter, google+ पर आटोमेटिक शेयर कर सकते है।

Jetpack

6. Postmatic social Commenting: अगर आप अपने किसी भी पोस्ट पे चाहते है की user अपने social media का प्रयोग करते हुए पोस्ट पे Comment करे तो यह plugin को आप install कर सकते है।

नोट: wordpress में पहले से ही comment की Fascility दी हुई रहती है लेकिन वो social media से connected नहीं होतेहै।

Postmatic social Commenting

7. WP Smush: SEO और website की Speed के लिए Image का size kam होना चाहिए। लेकिन Image High Quality को तो पोस्ट की SEO अच्छी होती है। अगर High Quality इमेज होगी तो website की स्पीड Slow हो जाएगी। WP Smush plugin अपने आप Image की size कम कर और quality के साथ speed भी बनाये रख सकते है।

WP Smush

8. Yoast SEO: SEO के लिए यह plugin सबसे बढ़िया माना गया है। पोस्ट की Title, meta keyword, Meta description, Focus word ये सभी points का ध्यान रखते हुए आप बड़ीही सासनी से हर एक पोस्ट के लिए SEO कर सकते है।

Yoast SEO

9. WP Super Cache: अगर आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को फ़ास्ट करना है तो ये प्लगइन आपकी बहुत जड़ हेल्प  सकती है. ये वेबसाइट की caching को क्लियर करती है जिससे वेबसाइट जल्दी लोड होती है।

WP Super Cache

Ye bhi Padhe: Blog ki Loading Speed Time Ko Kaise Kam Kare Puri Jankari

10. Clef: किसी भी website की security सबसे महत्वपूर्ण बात होती है। admin panel में login करने के लिए password की जरुरत पड़ती है। इस plugin से आप बिना password डाले हुए अपने mobile फ़ोन से direct login हो सकते है।

Clef

दोस्तों ये कुछ खास ऐसे plugins है जिन्हें आप अपने website को अच्छे तरीके से बना सकते है। आशा है आपको यह मेरी पोस्ट से आप सभी लोगो को काफी मदद मिली होगी।

ये भी पढ़े :

Let's block ads! (Why?)

IFTTT

Put the internet to work for you.

Turn off or edit this Recipe

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.