Motivational Message for all Bloggers in Hindi

Loot Offer 99% Offer

यह पोस्ट specially सभी Bloggers के लिए है। अक्सर सुनने में आता है कि कुछ ब्लॉगर यह कहते हैं कि ब्लॉगिंग के फील्ड में अब अच्छा पैसा नहीं है। ब्लॉग्गिंग करना वेस्ट ऑफ टाइम है। मैं उन लोगों को यह कहना चाहता हूँ। जब तक आप एक सही सोच लेकर ब्लॉगिंग की फील्ड में प्रवेश नहीं करते। तब तक आप ब्लॉगिंग की फील्ड में सक्सेस कभी भी नहीं हो सकते हैं।

Motivational Message for all Bloggers in Hindi

Blogging किस लिए है?

हम लोगों में से ज्यादातर ब्लॉगर यह सोचते हैं कि कुछ पोस्ट करने के बाद जल्दी से उनकी ऑनलाइन earning शुरू हो जाए। लेकिन शायद वह भूल जाते हैं कि ब्लॉगिंग का मूल उद्देश्य यह होता है कि ज्यादा से ज्यादा जानकारियों को सरल भाषा में लोगों तक पहुंचाना और उन questions का answer देना। जो अभी तक इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है।

आपका फील्ड ऑफ़ इंटरेस्ट क्या है?

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आप एक बार अपने अंदर झांक कर देखिए कि आप किस चीज में ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं। अक्सर देखा जाता है कि ब्लॉगर्स दूसरे को देखकर कॉपी करना शुरू कर देते हैं। मेरा मतलब है, दूसरे का टॉपिक, दूसरे का फील्ड ऑफ इंटरेस्ट कॉपी करना। आप यह देखिए कि आपका इंटरेस्ट किस चीज में है।

जिस पर आप हर रोज कुछ नए ideas लेकर सोच सकते हैं। और अपने ब्लॉग पर उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं। आपको इन सब चीजों पर फोकस करना चाहिए। ना कि दूसरे का फील्ड ऑफ इंटरेस्ट को लेकर आप उसको अपना फील्ड ऑफ इंटरेस्ट बना लें।

Blogging के लिए कड़ी मेहनत

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। तो ब्लॉगिंग किस फील्ड में आपको सबसे पहले बहुत ही मेहनत करनी पड़ेगी। बिना कड़ी मेहनत के कुछ नहीं मिलता। और जो शॉर्टकट टाइम में मिलता है वो अकसर गलत तरीकों से ही मिलता है और ज्यादा दिन फलफूल नही सकता.

Blogging के फील्ड में अपनी पहचान बनाईये

आपको ब्लॉग्गिंग के फील्ड में अपनी एक पहचान बनानी होगी। आपको शुरू में पैसों के बारे में सोचना भी नहीं है। पहले आप अपने ब्लॉग को उस लेवल तक ले कर आइए कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग के बारे में जाने।

अपने ब्लॉग  को उस प्लेटफॉर्म पर ले कर आइए कि लोग आपके ब्लॉग का हर एक पोस्ट पढ़कर यह कहे कि आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है, आपने काफी अच्छा लिखा है, यह जानकारी मुझे अच्छी लगी। मैं उन लोगों की बात नहीं कर रहा जो फ्री में Backlinks पाने के के लिए कमेंट करते हैं। मैं उन लोगों की बात कर रहा हूं। जो वाकई में पोस्ट को पूरा शुरू से लास्ट तक पढ़ते हैं।

ब्लॉग्गिंग में सही वक़्त का इतेज़ार करिए

एक समय आएगा जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा होगा और daily विजिटर्स ज्यादा होंगे। उस समय जब आप अपनी ब्लॉग पर google adsense का या किसी अन्य एडवरटाइजिंग कंपनी का एड्स लगाते हैं। तो उस समय आपका काफी अच्छा फायदा होगा। आप उस समय अच्छा खासा ओनलाइन पैसा कमाने लगेंगे।

शुरू में एड्स लगाने पर कम earning  होने पे ज्यादातर bloggers frustrate हो जाते हैं। इस लिए एड्स उस समय लगाइये जब आपको अच्छा-खासा फायदा हो। और आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़े।

आखिरी शब्दों में

दोस्तों, मैं आप सभी लोग से यही कहना चाहूंगा कि ब्लॉगिंग के स्टार्टअप में पैसे के बारे में ज्यादा न सोचिए। सिर्फ यह सोचिए कि जो भी आपका फील्ड ऑफ इंटरेस्ट है। उसके बारे में आप ज्यादा से ज्यादा अपने ब्लॉग पर लिखें और शेयर करें। क्योंकि आप सभी लोग जानते हैं कि एक ही चीज को घुमा-फिरा कर लिखने से आप किसी फेमस वेबसाइट से आगे नहीं निकल सकते।

आपको कुछ नया करना होगा। आपको ब्लॉगिंग के फील्ड में अपनी एक अलग पहचान बनानी होगी। जो शायद अभी तक किसी ने इंडिया न बनाई हो। लास्ट में, मैं यही कहना चाहूंगा। मेरी तरफ से आप सभी लोगों को ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट ऑफ लक। आप अपने ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काफी उन्नति करें। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

आपको ये पोस्ट केसी लगी comment करके जरुर बताये जिससे मुझे आगे के लिए motivation मिले !

Guest Author Bio: Dosto, mera naam Vishal Jaiswal hai. Main ek freelance Web designer aur Blogger. Main apni graduation B.Tech Production engineering branch se ki hai. Mera blogging mein kaphi interest hone ke karan main kabhi kabhi Blogging karta hu.

Agar aapko bhi Guest Post karna hai to uski Jankari yaha hai.

Let's block ads! (Why?)

RSS Feed

hindimhelp

IFTTT

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.