Top 5 Health & Fitness App for Android in Hindi

Health & Fitness App for Android in hindi me help

मेरा नाम सुमित है मैं एक हिंदी ब्लॉग ilajUpay.com का फाउंडर हू. जहा पर हमारी सभी स्वास्थ्य संबधित समस्याओ के समाधान घरेलू नुस्खे से दिए जाते है। ये मेरे HindiMeHelp पर पहली गेस्ट पोस्ट है आज मैं हेल्थ विषय पर ही अपना ये लेख लिखने जा रहा है।

ब्लॉग्गिंग के फायदे तो हम सबको पता है पर इसके कुछ नुकसान भी है, जिनमे से एक है इस काम में हमे अपने स्वास्थ्य से समझौता करना पड़ता है। घंटो कंप्यूटर के सामने एक जगह बिताने से हम इस तरह की लाइफ के आदि बन जाते है। इसमें हम इतने व्यस्त हो जाते है ही अपने हेल्थ के बारे में ध्यान नहीं रख पाते। इसलिए जरुरी है कुछ समय अपने लिए भी निकले जिससे हम फिट और healthy रह सके। आज मैं कुछ ऐसे ही एंड्राइड एप्प बताने जा रहा हू जो हमारी इस काम में हेल्प कर सकती है। तो चलिए जानते है टॉप 5 एंड्राइड एप्प और उनके फायदे।

Top 5 Health & Fitness App for Android in Hindi

1. Calorie Counter – MyFitnessPal

सुन्दर और सुडौल शरीर पाने के लिए वर्कआउट या व्यायाम जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है अपने खानपान पर ध्यान रखना। Calorie Counter – MyFitnessPal app से हमें ये पता चलता रहेगा की जो हम दिन भर खाना कहा रहे है उनसे हमें कितने कैलोरी मिली। इससे हम बेहतर ढंग से अपनी डाइट प्लान कर पाएंगे।

इस एंड्राइड एप्प में 4 मिलियन से ज्यादा खाने के बारे में पूरी जानकारी स्टोर है। हमरी डाइट के अनुसार कौन से फ़ूड हमें खाने चहिये और कौन से नहीं, इस बारे में भी हम इस एप्प में जान सकेंगे।

Download Pocket Yoga on Google Play Store

Calorie Counter – MyFitnessPal

2. JEFIT Workout Exercise Trainer

JEFIT Workout Exercise Trainer एक फ्री एंड्राइड हेल्थ एप्लीकेशन है जो आपके fitness trainer के रूप में काम करती है। बेहतर और सही तरीके से बॉडी बनाने के लिए इस एप्प में 1300 से अधिक अलग अलग तरह की एक्सरसाइज एनीमेशन के साथ मौजूद है जो आपको ये भी बताएगी की एक्सरसाइज कैसे करे। आपने जिम जाना अभी शुरू किया है या आप काफी पहले से वर्कआउट कर रहे है ये आप हर किसी के लिए काम करती है।

एक और खास बात जो इसे दूसरी हेल्थ एप्लीकेशन से अलग बनती है वो है इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इन्टरनेट की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस स्वास्थ्य एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते है।

Download JEFIT Workout Exercise Trainer on Google Play Store

JEFIT Workout Exercise Trainer

3. BMI Calculator

BMI Calculator आपको बताएगी की आपका वजन आपके लम्बाई के हिसाब से कम है या ज्यादा। जिन लोगो ने अभी हाल ही मैं जिम जाना शुरू किया है उनके लिए ये एप्प काफी फायदेमंद साबित हो सकते है। इस एप्प का इस्तेमाल करके वो ये जान सकते है की उनकी बॉडी में फैट कितना है। यह आपको फैट की मात्रा के आधार पर 8 विभाग मिलेंगे और आप किसी विभाग में होंगे वो आपके Weight, Height, Age और Gender पर निर्भर करेगे। उसी के अनुसार BMI Calculator आपको ये बताएगा की आपको कौन सी एक्सरसाइज करनी चहिये।

Download BMI Calculator on Google Play Store

BMI Calculator

4. Runkeeper – GPS Track Run Walk

फिट रहने के लिए running एक सिंपल और असरदार एक्सरसाइज मानी जाती है। और अगर आप भी रोजाना सुबह जॉगिंग के लिए जाते है तो Runkeeper app आपके मोबाइल में जरुर होनी चहिये। इस एप्लीकेशन के शानदार फीचर GPS Tracking के माध्यम से हम पहले से ही running की लोकेशन और दुरी निर्धारित कर सकते है। कितने दुरी तक हमने दौड़ लगायी और उसके साथ उसमे हमारी कितने कैलोरी खर्च हुए सब का ब्यौरा हमें इससे मिलता रहेगा। इसमें हम अपने daily achievements अपने friends के साथ ऑनलाइन भी शेयर कर सकते है।

Download Runkeeper on Google Play Store

Runkeeper – GPS Track Run Walk

5. Pocket Yoga

आज के समय योगा के फायदे से कोई अनजान नहीं है। शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से फिट रहने के लिए योगा काफी असरदार होता है। पर उसके लिए योग कैसे करे और आपके लिए कौन सा योगा आसन सही है ये जानना जरुरी है और ये एप्प आपको वो सब एनीमेशन के साथ बोलकर बताएगी। इसमें 200 से ज्यादा योगा आसन पूरी जानकारी के साथ है।

योगा करते हुए आप आप अपने पसंदीदा गानों को भी सुन सकते है। Pocket Yoga एक paid app है जिससे डाउनलोड करने के लिए आपको 202 रूपएने पड़ेगे।

Download Pocket Yoga on Google Play Store

Pocket Yoga

Ye ek Guest Post hai HMH.pe, agar aap bhi guest post karna chate hai to yaha jayeyaha jaye.

Also Read: Whatsapp se Paise kaise kamaye.

Let's block ads! (Why?)

RSS Feed

hindimhelp

IFTTT

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.